Home एजुकेशन

CBSE: 75% से कम हुई हाजरी तो बोर्ड परीक्षा में नहीं बैठेंगे 10 और 12वीं के छात्र

SHARE
cbse notification for borad exams

Idein News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कड़े निर्देश जारी किए हैं। जिसमें सीबीएसई का कहना है 1 जनवरी तक छात्रों को अपनी हाजरी 75% करनी होगी। यदि ऐसा नहीं होता है तो छात्रों को बोर्ड परीक्षा में बैठने से रोका भी जा सकता है।

इसे भी पढ़े- गोकशी के शक पर सुलगा बुलंदशहर, हिंसा का शिकार हुआ पुलिस ऑफिसर

बता दें कि ऐसा पहली बार है कि जब सीबीएसी ने 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए ऐसे कड़े निर्देश जारी किए हैं। वहीं, दिल्ली हाईकोर्ट के एक फैसले के चलते सीबीएसई को कक्षा 10वीं एवं 12वीं के स्टूडेंट्स की उपस्थिति के आंकड़ा की समयसीमा निर्धारित कर दी है। जिसके तहत कहा गया है कि छात्रों की हाजरी प्रतिशत का आंकलन सत्र के शुरू से लेकर 1 जनवरी तक किया जाए।

इतना ही नहीं सीबीएसई के इस निर्देश में ये साफ है कि 15 जनवरी के बाद किसी भी प्रर्थना पत्र को स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऐसे में जो छात्र 75 प्रतिशत हाजरी के इस मानक को पूरा नहीं कर सकेंगे, हो सकता है उन्हें बोर्ड की परीक्षा में बैठने ही न दिया जाए। मालूम हो कि दिल्ली हाईकोर्ट ने बोर्ड को जारी किए निर्देश में कहा है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में होने वाले एडमिशन की कट ऑफ लिस्ट की गणना हेतु रिवेल्यूशन के रिजल्ट को भी शामिल किया जाए। जिसके चलते दाखिले की प्रक्रिया से पहले ही बोर्ड को नतीजे देने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here