Home एजुकेशन

नर्सरी दाखिला के शिक्षा निदेशालय ने तय की गाइडलाइन, 15 दिसंबर से मिलेंगे फॉर्म

SHARE
दिल्ली नर्सरी ऐडमिशन
नर्सरी स्कूल में पढ़ते बच्चों का फाइल फोटो

दिल्ली में नर्सरी कक्षा में दाखिला के लिए शिक्षा निदेशालय ने 2019-20 के लिए अपर एज क्राइटेरिया लागू कर दिया है। पहली बार शिक्षा निदेशालय ने न्यूनतम और अधिकतम उम्र की सीमा को निर्धारित कर दिया गया है। बता दें कि यह उम्र सीमा 31 मार्च 2019 के तहत देखी जाएंगी।

शिक्षा निदेशालय की मानें तो इस बार नर्सरी दाखिले के लिए न्यूनतम उम्र 3 साल तय की गई है। वहीं केजी के लिए उम्र 4 साल होनी चाहिए। इसी तरह पहली क्लास में दाखिले के लिए 5 साल से ज्यादा उम्र नहीं होनी चाहिए।

शिक्षा निदेशालय ने अपर एज क्राइटेरिया 2019-20 जारी करने के लिए उन बच्चों या अभिभावकों के लिए परेशानी पैदा कर दी जिनके बच्चे पिछली साल किसी कारणवश दाखिला लेने से चूक गये थे। बता दें कि दाखिला से संबंधित स्कूलों को प्वाइंट सिस्टम 14 दिसंबर को शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर प्वाइंट सिस्टम को अपलोड करना होगा। 15 दिसंबर से दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और अभिभावकों को फॉर्म मिलने शुरू हो जायेंगे। फॉर्म जमा करवाने की अंतिम तारीख 7 जनवरी है।

इसके साथ स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले बच्चों की जानकारी स्कूलों को 21 जनवरी तक अपलोड करनी होगी। स्कूल 28 जनवरी तक छात्रों को प्वाइंट सिस्टम के आधार पर दिए अंकों को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। इसके साथ 4 फरवरी को स्कूलों को अपनी पहली चयनित सूची जारी करनी होगी। 21 फरवरी को स्कूलों को दूसरी लिस्ट जारी करनी होगी। इसके साथ ही 15 मार्च तक दाखिले के जुड़ी कोई अन्य सूची है तो जारी कर सकते हैं। 31 मार्च को दाखिला प्रक्रिया इस बार खत्म हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here