Home खेल

2011 विश्व कप के हीरो रहे गौतम गंभीर का क्रिकेट से संन्यास

SHARE
gautam gambhir

Idein news, अभिषेक कुमार

विश्व कप 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम के हीरो रहे गौतम गंभीर ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। गौतम गंभीर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स से अपने संन्यास की घोषणा कर दी है। जिसकी सूचना उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए ही है।

Related image

बता दें कि गंभीर ने भारत की ओर से अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेला था। गंभीर के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने भारत की ओर से 58 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। जिसमें उन्होंने 42 की औसत से कुल 4154 रन बनाए हैं। जिसमें 9 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे इंटरनेशनल मुकाबलों की बात करें तो गंभीर ने भारत की ओर से कुल 147 मुकाबले खेले हैं। जिसमें उन्होंने 39.7 की औसत से कुल 5238 रन बनाए हैं। जिसमें 11 शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं।

Image result for gautam gambhir in 2011 world cup

इसे भी पढ़े- कोच रमेश पवार के समर्थन में उतरी हरमनप्रीत और स्मृति, सीईओ को भेजा लैटर

गंभीर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स से अपने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा ‘जिंदगी में कड़े फैसले हमेशा भारी मन से ही लिए जाते हैं। भारी मन से मैं वह फैसला ले रहा हूं, जिसको लेने के ख्याल मात्र से ही मैं जिंदगीभर डरता रहा।’ गंभीर ने आगे बोलते हुए कहा ‘अपने देश के लिए 15 साल से भी अधिक समय तक क्रिकेट खेलने के बाद मैं इस खूबसूरत खेल से अलविदा कहना चाहता हूं।’

मालूम हो कि गंभीर ने 2007 के टी-20 विश्व कप और विश्व कप 2011 में भारतीय टीम के लिए अहम किरदार अदा किया था। जिसके चलते भारतीय टीम ने पहले टी-20 विश्व कप और दूसरे वनडे इंटरनेशनल विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था।

गंभीर ने अपने संन्यास के संदेश में भारतीय टीम, आईपीएल टीमों केकेआर और दिल्ली डेयरडेविल्स तथा दिल्ली रणजी टीम के अपने साथियों के साथ-साथ अपने प्रशिक्षकों विशेषकर बचपन के अपने कोच संजय भारद्वाज, पार्थसारथी शर्मा और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज जस्टिन लैंगर का भी मुख्य तौर पर आभार व्यक्त किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here