Home टूरिज्म इंडिया

विदेशी पर्यटकों को लुभाता भारत, ठण्ड में हिमाचल और कश्मीर तो बारिश में करते हैं नार्थ ईस्ट की सैर

SHARE

Idein News: भारत दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक माना जाता है। भारत की प्राकृतिक सुंदरता जितनी आकर्षक है, उतनी सुदंरती किसी और देश की नहीं हैं। तभी तो भारत की ओर विदेशी पर्यटक खिंचे चले आते है।

भारत में विदेशी पर्यटकों के ज्यादा आने की खास वजह ये भी है कि, यहां साल के बारह महीनों ही अलग-अलग राज्यों में घूमने फिरने और प्राकृतिक सुंदरता को निहारने के लिए बहुत सारे फेवरेट टूरिस्ट स्पॉट हैं।

Image result for बर्फबारी का मजा लेते विदेशी पर्यटक

चाहे वो ठण्ड में उत्तराखण्ड की वादियां हो या जम्मू-कश्मीर और हिमाचल की बर्फबारी, ये ठण्डे के दो-तीन महीने विदेशी सैलानियों को खूब लुभाते हैं। तो वहीं मार्च से लेकर मई जून तक रंगीलों राजस्थान के खूबसूरत किले और यहां की रेत और कल्चर विदेशी सैलानियों को खूब भाते हैं। तो वहीं बारिश में नार्थ ईस्ट विदेशी सैलानियां के लिए पंसदीदा जगह बन जाती है।

Image result for भारत में बर्फबारी देखने आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या

यदि यहां बात ठण्ड के मौसम की करें तो विदेशी सैलानियों को इन दिनों बर्फबारी देखने के लिए दिल्ली से कुछ ही दूरी हिमाचल और कश्मीर में भयंकर सफेद चादर से ढकी बर्फफारी देखने को मिलती है।

Image result for विदेशियों को भाता राजस्थान

जिसको देखने के लिए अभी से विदेशों से लाखों की संख्या में सैलानी दिल्ली पहुंचने लगे हैं। जो कि यहां से वो बस, रेल और हवाई यात्राओं से वो हिमाचल और जम्मू-कश्मीर पहुंच कर बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं।

Image result for नार्थ ईस्ट की सुंदरता

एक रिपोर्ट की माने तों पिछले साल यानी 2017 में जनवरी तक आने वाले कुल विदेशी पर्यटकों का आंकड़ा 66 लाख का रहा था। जबकि सिर्फ जनवरी 2017 में यह आंकड़ा 9.83 लाख और जनवरी 2016 में 8.45 लाख था।

Related image

जो कि यह दिखाता है कि भारतीय पयर्टन तेजी से आगे बढ़ रहा है और ठण्ड के मौसम में विदेशी पर्यटक भारत सबसे ज्यादा आते हैं। यदि विश्व के टॉप 10 देशो को देखें जहां से सबसे ज्यादा विदेश पर्यटक भारत आएं हैं, तो वो बाहर के देश ये हैं।

इसे भी पढ़े: विश्व पर्यटन दिवस: ये हैं भारत के पांच सबसे खतरनाक स्थल, जहां मौत से रूबरू होते हैं लोग

विश्व के शीर्ष 10 देशों से भारत आने वाले विदेशी पर्यटक बांग्लादेश से 36 प्रतिशत, अमेरिका से 14.10 , ब्रिटेन से 10.81 प्रतिशत, कनाडा से 4.63 प्रतिशत, रूसी संघ से 4.49 , ऑस्ट्रेलिया से 3.60 , फ्रांस से 2.76 प्रतिशत , जर्मनी से 2.64 प्रतिशत, मलेशि‍या से 2.63 प्रतिशत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here