Home स्वाद इंडिया

घर पर चटपटे-मसालेदार पनीर टिक्के का उठाएं लुत्फ, जानें रेसीपी

SHARE
Make tasty Roasted Paneer Tikka at home, know delicious recipe

Idein News: अगर आप भी खाने-पीने के शौकीन हैं और घर पर ही कुछ चटपटा और मसालेदार बनाना चाहते हैं। तो आज हम आपके लिए पनीर टिक्के की गरमा-गरम रेसीपी लेकर आए हैं। जिसका लुत्फ आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर नाश्ते के तौर पर उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़े- मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाने से होते हैं कई शारीरिक लाभ, जानें पूरी खबर

बता दें कि पनीर टिक्के बनाने की रेसीपी बेहद ही आसान है और खास बात तो यह है कि ये कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार हो जाते हैं। चटपटे और स्वादिष्ट पनीर टिक्कों का आनंद लेने के लिए सबसे पहले लोगों के हिसाब से पनीर की जरूरत है। चलिए हम पहले पनीर टिक्का बनाने की रेसीपी की सामग्री पर आते हैं। जिसके लिए जिन चीजों की आवश्यकता है वह इस प्रकार हैं-

100 ग्राम पनीर

1 टीस्पून कॉर्नफ्लोर

1/4 टीस्पून काली मिर्च का पाउडर

1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर

1 टीस्पून गार्लिक पेस्ट

1 टी स्पून रेड चिली सॉस

1/4 छोटा कप पानी

4-5 चम्मच तेल

1 टेबलस्पून चाट मसाला

स्वादानुसार नमक

इसके बाद हम आते हैं रोस्टेड पनीर टिक्का रेसिपी पर…….जिसके लिए हम सबसे पहले पनीर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटेंगे। जिसके बाद एक बड़े बर्तन में सभी मसालों को मिक्स कर लें। अब मसालों में थोड़ा सा पानी डालें और अच्छे से मिलाएं। इसके बाद तैयार मसाले के पेस्ट में पनीर के टुकड़ों को डालें, फिर उन पर अच्छे से मसाले को चढ़ाएं।

इसके बाद अब एक पैन में तेल गर्म करें और तेल गर्म होने पर उसमें मसाले वाले पनीर के टुकड़ों को सुनहरा होने तक सेंक लें। यह प्रक्रिया पूरी होने पर अब इन पनीर के टुकड़ों में से एक्स्ट्रा तेल निकालने के लिए नैपकीन का प्रयोग करें और उसके बाद उनपर थोड़ा सा चाट मसाला छिड़कें। तैयार रोस्टेड पनीर टिक्कों को प्लेट में निकालें और गर्मागर्म चाय, हरी चटनी के साथ परोसे और उनका आनंद लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here