Home बिजेनस

1 जनवरी 2019 से SBI अपने उपभोक्ताओं को देगी मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले नये डेबिट कार्ड

SHARE
एसबीआई डेबिट कार्ड
एसबीआई कार्ड का फाइल फोटो

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया नये साल से अपने ग्राहकों को नये डेबिट कार्ड देने जा रहा है। इसके साथ ही पुराने डेबिट कार्ड बंद करने वह ऐलान कर चुका है। एसबीआई के पुराने डेबिट कार्ड 31 दिसंबर की रात के बाद बंद हो जाएगें।

बैंक ने 10 अगस्त 2018 को ट्वीट कर इसकी जानकारी भी अपने उपभोक्ताओं के लिये सार्वजनिक कर दी थी। एसबीआई ने बताया कि अब वह अपने ग्राहकों को नए जमाने के चिप वाले ईएमवी कार्ड दे रहा है।

बताया जा रहा है कि एसबीआई के पुराने कार्ड सुरक्षा के लिहाज से कमजोर हैं। इसीलिए बैंक ने ऐसे कार्डों को चिप वाले कार्ड में तब्दील करने का प्लान किया है। इसके लिए बैंक अपने उपभोक्ताओं से कोई भी चार्ज नहीं लेगा। एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पुराने एटीएम कार्ड बदलकर उनकी जगह चिप वाला डेबिट कार्ड जारी किया जा रहा है।

आप अगर एसबीआई के उपभोक्ता हैं तो नए कार्ड के लिए ऑनलाइन बैंकिंग से भी आवेदन कर सकते हैं। आप चाहे तो अपनी शाखा में भी जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

बैंक सूत्रों की मानें तो मैग्नेटिक कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं। हैकरों के निशाने पर सबसे ज्यादा यही कार्ड आते हैं। चिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक छोटी चिप लगी होती है, जिसमें खाते की पूरी जानकारी होती है। मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड में ऐसा नहीं होता है, यही वजह है कि चिप वाले कार्ड की हैकिंग या इसे फ्रॉड की संभावना बेहद कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here