Home विशेष

शाम पांच बजे तक ये रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम, पढ़ें ये खास रिपोर्ट…

SHARE
Five States of election results

ध्यानेन्द्र सिंह चौहान,

Idein News: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। तो वहीं 2019 आम चुनाव से पहले भाजपा के लिए ये चुनाव एक बहुत बड़ी सीख है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का दावा ठोकने वाली कांग्रेस धीरे-धीरे मध्य प्रदेश में भी सरकार बनाने की ओर आगे बढ़ रही है।

Image result for चुनाव आयोग के रिजल्ट साइट

तो वहीं तेलंगाना और मिजोरम में भी भाजपा के लिए शुभ संकेत नहीं हैं। तेंलगाना में एक बार फिर टीआरएस सरकार बना रही है, तो मिजोरम में कांग्रेस सत्ता गंवा कर एमएनएफ इस बार सरकार बनाने की ओर आगे बढ़ रही है।

Image result for छत्तीसगढ़

 

यदि बात चुनाव नतीजों और रूझानों की करें तो  चुनाव आयोग द्वारा दिखाए गए परिणामों के अननुसार शाम 5 बजे तक छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में कांग्रेस ने 61 पर बढ़त बनाए हुई है। भाजपा 14, अजीत जोगी की जनता छत्तीसगढ़ कांग्रेस (जे) 5, बसपा 3 और अन्य एक सीट पर आगे चल रही है। चुनाव आयोग की ओर से अभी तक छत्तीसगढ़ में किसी भी पार्टी के उम्मीदवार ने जीत दर्ज नहीं की है।

Related image

राजस्थान की 199 विधानसभा सीटो पर चुनाव आयोग द्वारा दिखाए जा रहे परिणामों पर नजर डालें तो कांग्रेस 103 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जिसमें कांग्रेस ने पांच सीटों पर जीत दर्ज कर ली है।  भाजपा 64 सीटों के रूझानों पर आगे चल रही है साथ ही 6 सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों की जीत हो गई है। राजस्थान की बाकी पार्टियों की बात करें तो बसपा 5, रालोप 3 सीपीएम 2 आरएलडी एक और अन्य 11 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

Image result for मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में शाम 5 बजे तक चुनाव आयोग द्वारा दिखाए जा रहे चुनाव परिणामों और रूझानों के अनुसार कांग्रेस 115 सीटों पर आगे चल रही है। भारतीय जनता पार्टी 103 सीटों पर आगे व एक सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज करा ली है। तो वहीं बाकी अन्य पार्टियों की बात करें तो बसपा ने 4 सपा 2 गोंडवाना जनतंत्र पार्टी 1 और अन्य उम्मीदवार 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

Related image

तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर शाम 5 बजे तक चुनाव आयोग के परिणाम के अनुसार तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) 75 सीट पर आगे चल रही है तो वहीं टीआरएस ने 12 सीट पर जीत दर्ज करा ली है। कांग्रेस ने 17 सीटों पर बढ़त बनाते हुए तीन सीटों में जीत दर्ज करा ली है। एआईएमआईएम ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 6 सीटों पर बढ़त बनाते हुए एक सीट पर जीत दर्ज करा ली है।

Image result for मिजोरम

40 विधानसभा सीटों वाले पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम की बात करें तो यहां पर कांग्रेस की हार हुई है। अभी तक मिजोरम में कांग्रेस की सरकार थी तो वहीं 2018 के चुनाव परिणाम में कांग्रेस सिर्फ 5 सीटों पर सिमट गई है। मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने 26 सीटों पर जीत दर्ज करा ली है। भाजपा ने एक और अन्य उम्मीदवारों ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की है।

मालूम हो कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान में कांग्रेस सरकार बना रही है, तो वहीं तेलंगाना मे एक बार फिर टीआरएस की जीत होते हुए केसीआर राव राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे तो वहीं पूर्वोत्तर राज्य के मिज़ोरम में अबकी बार एमएनएफ की सरकार बनने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here