Home विदेश

घटती आबादी से परेशान है यूरोप का ये देश, जहां की कुल आबादी है सिर्फ 70 लाख

SHARE
Sarbiya Population

Idein News: भारत और चीन तेजी से बढ़ती आबादी की गंभीर समस्या से जूझ रहें हैं। दोनों ही देशों पर जनसंख्या विस्फोट का खतरा मंडरा रहा है। चीन ने जनसंख्या काबू करने के लिए कई उपाए किए हुए हैं। भारत भी लगातार बढ़ती जनसंख्या को काबू करने के लिए कई जागरूक अभियान चला रहा है।

तो वहीं एक देश ऐसा भी है जो भारत और चीन के उलट अभियान चलाकर जनसंख्या बढ़ाने पर जोर दे रहा है। यूरोप के सर्बिया देश जनसंख्या नहीं बढ़ने से परेशान है। सर्बिया की सरकार अपने देश के दंपत्तियों से अपील कर रही है कि “बच्चे पैदा करो, देरी मत करो।”
Image result for सर्बिया की घटती आबादी
बच्चों की कम आबादी की समस्या को दूर करने के लिए सर्बिया सरकार ने इस संबंध में कई तरह के नारों और जागरूक अभियान के चलते लोगों को जागरूक कर रही है। सर्बिया सरकार की ओर जनसंख्या बढ़ाए जाने को लेकर जो नारे दिए गए हैं, उनमें प्रमुख नारों में से एक नारा है “चलो बच्चों की किलकारियां सुनें।“ वहीं दूसरी ओर देश की महिलाओं का कहना है कि यदि सर्बिया में आबादी बढ़ाने के लिए सरकार को उनका खासा ध्यान रखना होगा न कि प्रेरणादायक नारों से कुछ होने वाला है।

इसे भी पढ़े: हिंदी भाषी राज्यों में भाजपा और कांग्रेस तो तेलंगाना और मिजोरम में इन पार्टियो ने बनाई बढ़त…

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2050 तक सर्बिया की आबादी और 15 फीसदी तक कम हो सकती है। देश में औसतन हर दो परिवार में तीन बच्चे हैं जो यूरोप में सबसे कम है और इससे सर्बिया की आबादी गिरकर 70 लाख लोगों पर पहुंच गई है। जो कि बेहद ही कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here