Home टूरिज्म इंडिया

उत्तराखंड: अब बाबा केदारनाथ धाम में यात्रियों को मिलेंगी ये सब स्वास्थ्य सुविधाएं

SHARE
केदारनाथ धाम
बाबा केदारनाथ धाम का फाइल फोटो

देवभूमि उत्तराखंड में स्थित बाबा केदारनाथ धाम का अपना विशेष महत्व है। देश-विदेश से हजारों की तादात में तीर्थयात्री प्रत्येक वर्ष यहां दर्शन को आते हैं। बाबा केदारनाथ में ऑक्सीजन की कमी और ठंड लगने से यात्रियों को हार्ट अटैक की परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

हम अगर आंकड़ों की बात करें तो पिछले 5 सालों में करीब 226 यात्रियों की हार्ट अटैक से मौत हो चुकी है। सरकार ने इस ओर ध्यान देते हुए अब यात्रा पड़ावों में वार्म हीटर और इलेक्ट्रिक कंबल रखवा दिये हैं। इसके साथ ही नई तकनीक से युक्त अस्पताल भी बनाये गये हैं जिससे यात्रियों को ठंड की चपेट में आने से रोका जा सके।

केदारनाथ में यात्रियों को शीघ्र इलाज मिल सके इसके लिए वहां प्रशासन ने 10 बेड का एक अस्पताल बनाया है। तीर्थयात्री भी इसका लाभ ले रहे हैं। इसके साथ ही अस्पताल में ईसीजी के साथ ही ऑक्सीजन व अन्य आधुनिक सुविधाएं भी रखी गयी हैं। हाइपोथर्मिया के मरीजों के लिये इलेक्ट्रिक हीटर लगाये गये हैं।

बता दें कि इसके साथ ही प्रशासन ने ठंड से बचने के लिए गर्म कमरों की भी व्यवस्था कर दी है। इसके लिए प्रशासन ने केदारनाथ, लिनचोली और भीमबली में वार्म रूम बनाए हैं। इसके साथ ही तीनों पड़ावों में दो-दो इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट भी रख दिये गये हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले केदारनाथ में ठंड से हार्ट अटैक से मरने वाली यात्रियों का आंकड़ा इस प्रकार था। वर्ष 2018 में 52 यात्री अभी तक हार्ट अटैक से मर चुके हैं। सन् 2017 में 37 यात्री, 2016 में 51 यात्री, 2015 में 49 और वर्ष 2014 में 37 यात्रियों की हार्ट अटैक से मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here